किसी भी  Bank और Financial संस्था जोकि कई प्रकार के Loan देती है से लिया गया व्यक्तिगत लोन  Personal Loan होता है। इस तरह के Loan के लिए कोई खास कारण नहीं होता है, आप अपने निजी जीवन के किसी भी उद्देश्य की पूर्ति के लिए ये Loan ले सकते हैं ऐसा बाकी किसी भी तरह के Loan में नहीं होता है।

पर्सनल लोन क्या है? 

पर्सनल लोन लेते समय आपको आमतौर पर किसी भी Security or Jewellery को गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है और लोन देने वाला बैंक आपको अपनी ज़रूरत के अनुसार पैसे का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करता है। सबसे अच्छी बात ये है की पर्सनल लोन जल्दी और आसानी से प्राप्त हो जाता है, और पर्सनल लोन आप कहीं भी करें इस्तेमाल  कर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हो। पर्सनल लोन लेने के लिए किसी भी गारंटी की कोई ज़रूरत नहीं होती है।

Mobile se loan Kaise le

भारत में पर्सनल लोन के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

Personal Loan का इस्तेमाल अलग-अलग जरूरतों के लिए किया जा सकता है।  पर्सनल लोन के आइए जानते है निम्नलिखित प्रकारों के बारे में

  • Wedding loan
  • Home Renovation Loan
  • Holiday loan
  • NRI – Personal Loan

Wedding loan

भारत में शादियां काफी महंगी होने लगी हैं. अपनी पूरी बचत और पूंजी खर्च करने के बजाय, मैरिज लोन का विकल्प चुनें।  यह पर्सनल लोन आपके शादी से संबंधित सभी खर्चों को आसानी से चुकाने में मदद करता है। 

Home Renovation Loan
Home Renovation Loan  आप  अपने घर को नया लुक देने के लिए, मेंटेनेंस कार्यों, दोबारा फर्निशिंग व डेकोरेशन करने और अन्य खर्चों को पूरा करने में मदद के लिए आसानी से ले सकते है।

Holiday loan

अगर आप छुट्टियों में यात्रा के लिए जाना चाहते है तो आप पर्सनल लोन लेकर विदेशों में महंगी फैमिली ट्रिप और छुट्टियों के लिए पैसे जुटा सकते हैं। 

Medical Loan

अगर आपके पास इंश्योरेंस नहीं है, तो मेडिकल एमरजेंसी लोन के लिए अप्लाई करें। तुरंत अप्रूवल और कम पर्सनल लोन की ब्याज दर से यह लोन मदद के लिए बेहतर विकल्प बन जाता है और आसानी से मिल जाता है। 

आपको मदद मिलती है Small Persanal Loan किसी भी व्यक्ति को कभी भी पैसे की तुरंत आवश्यकता पड़ सकती है। अगर आपको कुछ अतिरिक्त फंड की आवश्यकता होती है, तो आप Small Persanal Loan चुन सकते हैं। 


पर्सनल लोन कैसे लें?


पर्सनल लोन लेने के लिए  इस प्रक्रिया का पालन करें:

1.  Persanal Loan के सबसे पहले आधिकारिक Website पर Log in करें। Website में  Persanal Loan की विशेषताओं और लाभों, शुल्क, ब्याज दरों आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करे। 

2. अपनी योग्यताऔर EMI की जांच करें:– Apply करने से पहले अपनी आय, नियोक्ता, जन्मतिथि जैसी मूलभूत जानकारी दर्ज करके पर्सनल लोन के लिए अपनी योग्यता को चेक कर सकते हैं।  अपने योग्यता होने का पता चल जाने पर बेहतर अनुमान के लिए अपनी संभावित EMI की गणना करें। अपनी लोन राशि और पुनर्भुगतान की चुनी हुई अवधि दर्ज़ करें। 

3. OnLine Apply  संतुष्ट हो जाने पर आप Persanal Loan Apply Online  कर सकते हैं। Log in करने और अपने व्यक्तिगत विवरण दर्ज करे। Online Apply करने के लिए  आपको अपनी सेलरी स्लिप, PAN कार्ड, ID कार्ड जैसे वित्तीय विवरण सबमिट करने की जरुरत पड़ सकती है। अपने पर्सनल लोन एप्लीकेशन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट सबमिट करे।

पर्सनल लोन के लिए कैसे अप्लाई करें

  1. अपने Personal, Employment और Financial विवरण दर्ज करके Online Application फॉर्म भरें। 
  2. तुरंत मंज़ूरी प्राप्त करने के लिए अपनी लोन राशि और पुनर्भुगतान अवधि चुनें। 
  3. बैंक का प्रतिनिधि आपसे संपर्क करेगा। 
  4. अप्रूवल के 24 घंटे के भीतर अपने लोन का डिस्बर्सल प्राप्त करें। 

क्या पर्सनल लोन समय से पहले चुका सकते हैं?


ये Option आपके पास हमेशा रहता है कि आप कभी भी अपना Loan पूरा चुका सकते हैं। जैसे मान लीजिये कि आपको रुपए कि Emergency आ गई थी तो आपने लोन ले लिया और EMI का समय पांच महीने का चुना लेकिन आपके पास दो महीने में ही इतनी रकम आ गई कि जिससे आप लोन की पूरी रकम एक ही बार में चुका सकते हैं, तो अगर आप अपना लोन पहले चुकाना चाहते हैं तो आपको 4 प्रतिशत foreclosure फीस देनी होती है जिसके बाद आप अपने लोन से छुटकारा पा सकते हैं।