अगर आप  Personal Loan के लिए Online Apply कर रहे हैं तो इन बातों का जरुर ध्यान रखें। 

बचत बैंक खाते (Savings Bank Account) में और AAdhar Number  में आपका मोबाइल Number Update होना चाहिए।

  • Savings Bank Account की Net banking सुविधा आपके पास होनी चाहिए। 
  • Savings Bank Account में आपका address update होना चाहिए। 
  • KYC  Document जैसे Pan Card , Aadhar Card  आपके पास होने चाहिए। इनकी जरुत वीडियो KYC में पड़ती है। 
  • एक E-mail id आपके पास होनी चाहिए, हालांकि यह अनिवार्य नहीं है। 
  • आपके पास जब ये सभी चीजें हो तों आपको बैंक की Website पर जाना होगा।  ज्यादातर  बैंक अपनी Website पर OnLine Loan की सुविधा देते हैं। 
  • Online apply  form  में आपको मांगी गई जानकारियां भरनी होंगी। Online Loan apply  करने के कुछ दिन बाद आपको बैंक की तरफ से आवेदन approve होने की सूचना दी जाएगी।
  • इसके बाद Loan  की राशि आपके Savings Bank Account में transfer हो जाएगी।


OnLine Loan लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान 


Loan लेते समय आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। (CIBIL SCORE) से लेकर Loan के Document तक, आइए जानते हैं कि Loan लेने के लिए आपको किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

सिबिल स्कोर (CIBIL SCORE) ठीक करें। 

OnLine Bank Loan  देने से पहले सभी बैंक आपका सिबिल (CIBIL SCORE) स्कोर चेक करते हैं। इससे आपकी वित्तीय क्षमता का अनुमान लगता है और आपको आसानी से Loan मिल जाता है।

इसलिए आप Loan के लिए Apply करने से पहले ही अपना सिबिल स्कोर (CIBIL SCORE) ठीक कर लें। अगर EMI चुकाने में देरी हो जाती है तो हमारा Cradit Score भी कम हो जाता है, जिसकी वजह से भविष्य में लोन मिलना मुश्किल हो जाता है।

जरूरी Documents को पहले ही जुटा लें

जब आप Loan के लिए Apply करते हैं तो बैंक आपसे कई Documents मांगते हैं। इन Documents को पहले ही जुटा लें। अपने सभी Document सावधानी से बैंक में जमा करवाएं और कागजी कार्रवाई से न घबराएं।

सोच समझकर बनें गारंटर 

Loan के लिए किसी का गारंटर सोच समझकर बनें। किसी का गारंटर बनने के बाद आप पर भी उस Loan को चुकाने की जिम्मेदारी होती है।

लोन की अवधि बढ़वाएं

अगर आप EMI का भुगतान समय पर नहीं कर पा रहे हैं और इसकी वजह से आप आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं, तो आप अपने मौजूदा लोनदाता से लोन की अवधि बढ़ाने का अनुरोध कर सकते हैं।

ऐसा करने से आपको राशि का भुगतान करने के लिए और समय मिल जाएगा। भुगतान के लिए ज्यादा समय मिलने पर आप दिवालिया होने की संभावना से बच जाएंगे। हालांकि अगर आप Loan की अवधि बढ़ा देते हैं, तो इसके लिए आपको ज्यादा ब्याज का भुगतान भी करना होगा।

सभी विकल्पों पर करें विचार

अगर आप भी Loan लेना चाहते हैं तो आपको बता दें कि बाजार में Loan के कई Option मौजूद हैं। उन सभी Option पर एक बार विचार जरूर करें। लोन देने वाली संस्थान सरकारी है या निजी, इस बात पर भी आपको ध्यान देना चाहिए। इसके साथ ही, कौन सी संस्थान आपको कितने ब्याज पर लोन दे रही है और किन शर्तों पर दे रही है, इस बात का ध्यान रखना भी आवश्यक है।

OnlineLoan

विचार-विमर्श कर लें फैसला

लोन से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले बार- बार सोच लें क्योंकि हो सकता है कि आप जल्द बाजी में गलत फैसला ले लें। अलग-अलग बैंकों का चुनाव कर उनकी ब्याज दरों की तुलना करना भी लोन लेने से पहले आवश्यक है। इसके साथ ही आपको Processing fee और Loan अवधि का भी ध्यान देना चाहिए।

समय से पहले भी कर सकते हैं लोन का भुगतान

अगर आप Loan के ब्याज से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप समय से पहले भी Loan चुका सकते हैं। Loan के भुगतान के लिए Pre-Payment Option यानी समय से पहले भुगतान करने का Option भी होता है। इससे आप ब्याज के झंझट से जल्दी मुक्त हो जाएंगे।